क्या दुनिया में मिस्र के पिरामिड से भी पुराना और कुछ हैं? 7000 साल पुरानी इन चट्टानों के पीछे है एक ख़ास ‘ मान्यता’

0
205
क्या दुनिया में मिस्र के पिरामिड से भी पुराना और कुछ हैं? 7000 साल पुरानी इन चट्टानों के पीछे है एक ख़ास ' मान्यता'
क्या दुनिया में मिस्र के पिरामिड से भी पुराना और कुछ हैं? 7000 साल पुरानी इन चट्टानों के पीछे है एक ख़ास ‘ मान्यता’

दुनिया :- अभी तक मिस्र (Egypt) के पिरामिड (Pyramid) को दुनिया का सबसे पुराना इमारत माना जाता था लेकिन कुछ विशेषज्ञों ने इसे खारिज कर दिया है. यह दावा किया जा रहा है कि सऊदी अरब (Saudi Arabia) में चट्टानी दीवारों के ढांचे मिस्र के पिरामिड से भी पुराने हैं और इनकी औसत उम्र 7000 साल पुराने हैं. ऐसा दावा किया जा रहा है कि एक रिपोर्ट मे जिसे ‘ ऐंटिक्विटी’ जर्नल ने छापा हैं.

रिपोर्ट के अनुसार यह सऊदी अरब ( Saudi Arabia) के उत्तर-पश्चिमी तक फैला हुआ ये चट्टानी ढांचे दुनिया में सबसे पुरानी है. इससे पहले इनकी उम्र को जो दावे किए जा रहे थे, ये ढांचे उनसे भी पुराने हैं. Best Desh Bhakti Shayari in Hindi

अगर रिपोर्ट का दावा सच है तो सऊदी-अरब की ये चट्टानें मिस्र के पिरामिड और ब्रिटेन के स्टोनहेंज पत्थरों से भी पुराने हैं.

कुछ ढांचो में पिलर और खड़े पत्थर भी दिख रहे हैं. हालंकि यह अभी साफ नहीं हुआ है कि आखिर इतनी जटिल आकृतियां क्यों बनाई गई हैं.

सभी आकृतियां एक ही प्रकार की

विशेषज्ञों की रिसर्च के मुताबिक यह सामने आया है कि इन ढांचों का सम्बंध ऐसे समुदाय से है जो जानवरों का बहुत ही सम्मान करते थे. इन चट्टानों पर जानवरों की तस्वीरें पाई गई हैं, जिनकी वज़ह से ऐसा माना जा रहा है. स्टडी की रिसर्चरों और यूनिवर्सिटी ऑफ ऑस्ट्रेलिया की पुरातत्वविद मेलिसा केनेडी के अनुसार ये ढांचे 2 लाख स्क्वेयर किलोमीटर के एरिया में पाए गए हैं. इनका संबंध किसी खास मान्यता से माना जा रहा है क्योंकि ये सभी एक ही आकार की हैं.

20 से लेकर 600 मीटर तक की लंबाई

ढांचे की आकृति की बात करे तो इनमें दो सिर नजर आते हैं जिनकी लंबाई 20 से लेकर 600 मीटर तक है. लीड रिसर्चर ह्यू थॉमस के मुताबिक इन्हें बेहद बड़े स्तर पर बनाया गया होगा क्योंकि ये बड़े क्षेत्र मे फैले हुए हैं. रिसर्च में बताया गया है कि ढांचे के ऊपर बने छोटे ढांचे दरअसल आकृतियों के मोटे सिर है. इन आकृतियों मे जंगली और पालतू जानवरों के सिंग और हड्डियां पाई गई है. जिनमें भेड़ जैसे जानवर शामिल हैं. माना जा रहा है कि ये 5000 ईसापूर्व के करीब अस्तित्व मे रहे होंगे.

कर्नाटक: मेडिकल इंस्टीट्यूट में 24 कोरोना मरीजों की मौत, ऑक्सीजन की कमी बनी मौत का कारण

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here