महिलाओं के लिए ज्यादा खतरनाक साबित हो रही है कोरोनावायरस की दूसरी लहर, ये हैं बड़ी वजह

0
184
महिलाओं के लिए ज्यादा खतरनाक साबित हो रही है कोरोनावायरस की दूसरी लहर, ये हैं बड़ी वजह
महिलाओं के लिए ज्यादा खतरनाक साबित हो रही है कोरोनावायरस की दूसरी लहर, ये हैं बड़ी वजह

कोरोनावायरस की दूसरी लहर ने पूरे देश में तबाही मचा रखी है, कोरोनावायरस के पहले लहर ने बुजुर्गों को काफी संक्रमित किया लेकिन कोरोना की दूसरी लहर में कम उम्र के लोग भी संक्रमित हो रहे हैं, कोरोना वायरस से संक्रमण के मामले में यह बात सामने आई है कि इस दूसरी लहर में महिलाओं को वायरस ने ज्यादा संक्रमित किया है, जो कि अपने आप मीक चिंता का विषय है।

आंकड़ों में कितनी महिलाएं संक्रमित

हैदराबाद की हैल्थ डिपार्टमेंट के मुताबिक कोरोनावायरस की दूसरी लहर में संक्रमित महिलाओं का प्रतिशत 38.5 है, जो कि पहले लहर के समय 34 प्रतिशत दर्ज की गई थी, अगर पूरे देश में बात कि जाए तो महिलाओं का संक्रमण प्रतिशत 35.4 है वहीं 64.6 प्रतिशत पुरुष हैं।

वायरस के म्यूटेंट के कारण हो रहीं महिलाएं संक्रमित

विशेषज्ञों का मानना है कि महिलाओं का अधिक संक्रमण होने का कारण वायरस की डबल म्यूटेंट होना है यानी कि वायरस के स्वभाव में लगातार परिवर्तन होना है, महिलाओं के अलावा इससे कम उम्र के लोग भी इस वायरस के कारण संक्रमित हुए हैं विशेषज्ञों का मानना है कि वायरस की तीसरी लहर जरूर आएगी और इससे महिलाओं और कम उम्र के लोगों को ज्यादा नुकसान होगा। Maa Motivational Shayari 2021

किस स्थान पर कितनी महिलाएं संक्रमित हुईं

पिछले साल की आंकड़ों के अनुसार सबसे ज्यादा महिलाएं संक्रमित बिहार में हुईं, बिहार में कुल 42 प्रतिशत महिलाएं संक्रमित हुईं, जबकि महाराष्ट्र में 38 प्रतिशत, कर्नाटक में 36 प्रतिशत और तमिलनाडु में 32 प्रतिशत महिलाएं संक्रमित हुईं।

महिलाओं में ऑक्सीजन की कमी अधिक

ब्राज़ील में इस बार वायरस का नया स्ट्रेन महिलाओं को ज्यादा संक्रमित कर रहा है, रिसर्च में पता चला है कि वहां महिलाओं में ऑक्सीजन की कमी ज्यादा हो रही है, हालांकि ऐसा गर्भवती महिलाओं में ज्यादा हो रहा है, डिलीवरी के पहले या बाद में ऑक्सीजन की कमी हो रही है, ब्राज़ील में इस वायरस के कारण गर्भवती महिलाओं की मौतें ज्यादा हो रही हैं।

यह भी पढ़े…

Delhi COVID-19 Update – दिल्ली में कोरोना के 12651 नए मामले सामने आए , 319 लोगों की मौत नोएडा में शुरू हुआ ऑक्सीजन बैंक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here