‘जो बाइडन’ ने भारत के मदद के लिए कोविशील्ड के कच्चे माल भेजेगा,

0
146
Joe Biden

‘जो बाइडन’ अब भारत में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच ऑक्सीजन संकट और वैक्सीन को लेकर भारत के लिए राहत भरी खबर हैं. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ( Joe Biden) ने रविवार को व्हाइट हाउस ने अमेरिकी प्रशासन के नेतृत्व में ( COVID-19) महामारी से लड़ाई में भारत को इमर्जेंसी सहायता मुहैया कराने के लिए तैयार है.

इसके साथ ही ‘ जो बाइडन’ के अमेरिकी सरकार कोविशील्ड वैक्सीन के लिए निर्माताओं को तुरंत ही कच्चा माल मुहैया कराने के लिए अमेरिकी सरकार दिन रात काम कर रही हैं. दरअसल अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवान ने उनके भारतीय समकक्ष अजित डोभाल ( Ajit Dobhal) के बीच फोन पर हुए बातों के बाद अमेरिका की ओर से यह फैसला लिया गया . भारत और अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के बीच वार्तालाप के बाद व्हाइट हाउस की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की प्रवक्ता एमिली होर्ने ने कहा कि जिस तरह भारत ने उस समय अमेरिका को सहायता भेजी थी जब हमारे अस्पताल महामारी से जुझ रहे थे. इसी कारण आज अमेरिका भारत की मदद के लिए तैयार खड़ा है.

अमेरिका की ओर से टीके के लिए भी कच्चा माल जल्द सप्लाई

भारत ने अमेरिका से कोविशील्ड के टीके के उत्पादन के लिए कच्चे माल की सप्लाई के लिए अनुरोध किया था. अमेरिका के एमिली होर्ने ने कहा कि भारत की Front line workers Covid-19 मरीजों की सहायता के मद्देनजर अमेरिका ने जांच कीट, वेंटिलेटर PPE कीट के अलावा अन्य उपकरण मुहैया कराने का निर्णय लिया है. उन्होंने कहा कि अमेरिका तत्काल आधार पर ऑक्सीजन उत्पादन संबंधित सप्लाई भारत को उपलब्ध कराने के विकल्पों पर काम कर रही हैं.

जो बाइडन ने अपने ट्वीट पर कहीं ये बात

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने अपने ट्वीट में कहा कि जिस तरह से भारत अमेरिका को सहायता भेजी थीं. उस समय हमारे अस्पताल में महामारी के शुरुआती दौर से जुझ रहे थे उसी तरह से आज अमेरिका भारत की मदद के लिए तैयार खड़ा हुआ है.

ब्रिटिश उच्चायुक्त ने हिंदी में कहा – ‘भारत के साथ हैं यूके’

दूसरी ओर से ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने ट्विटर पर ब्रिटेन की तरफ से हर तरह की मदद करने का वादा किया है. अपने ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो संदेश में ब्रिटिश उच्चायुक्त हिन्दी में बोलते हुए नजर आ रहे हैं. वीडियो में वह कह रहे हैं – मुश्किल की इस घड़ी में यूके भारत के साथ हैं. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिक जॉनसन ने भारत को वेंटिलेटर ऑक्सीजन कंसट्रेटर्स भेजने का फैसला लिया है. कोरोना संक्रमण के इस जंग में यूके भारत के साथ कंधे से कंधा मिलाकर आगे बढ़ रहा है.https://newsvilla.in/मन-की-बात/

भारत को अब सऊदी अरब सिंगापुर का भी मिला साथ

बताया जा रहा है कि ब्रिटेन से कुल मिलाकर 9 कंटेनर भारत आएँगे. जिसमें 495 ऑक्सीजन कंसट्रेटर्स, 120 नान इन्वेसिव वेंटिलेटर्स 20 मैनुअल वेंटिलेटर शामिल हैं. ब्रिटेन के आलावा अब सिंगापुर, सऊदी अरब ने भी भारत का साथ देने का फैसला लिया है. सऊदी अरब भारत को 80 मिट्रिक टन लिक्विड ऑक्सीजन भेजेगा. इससे पहले भी सिंगापुर से भी वायुसेना 4 ऑक्सीजन टैंकर एयरलिफ्ट करके ले आई हैं.

Note :- shayri

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here