छत्तीसगढ़ शासन – का कोरोना काल में बड़ा फैसला , नए राजभवन-सीएम हाउस समेत सभी प्रमुख निर्माण कार्यों पर रोक लगाई गई

0
24
छत्तीसगढ़ शासन
छत्तीसगढ़ शासन – का कोरोना काल में बड़ा फैसला , नए राजभवन-सीएम हाउस समेत सभी प्रमुख निर्माण कार्यों पर रोक लगाई गई

छ्त्तीसगढ़ के भूपेश सरकार की तरफ से ये जानकारी देते हुए कहा गया है कि कोरोना वायरस संक्रमण की महामारी के कारण राज्य में उत्पन्न इस परिस्थितियों को देखते हुए छत्तीसगढ़ सरकार ने मितव्ययता के लिए और भी कई कड़े कदम उठाने का निर्णय लिया है.

कोरोना संक्रमण की संकट के कारण एक तरफ जहां लोगों की जान जा रही है तो वहीं अर्थव्यवस्था को भी इससे भारी नुकसान पहुंचा है. इस समय छ्त्तीसगढ़ शासन में नए राजभवन, नए सीएम हाउस समेत नया रायपुर में चल रहे सभी प्रमुख निर्माण कार्यों पर रोक लगा दी गई है. करीबन 500 करोड़ रुपये से ज्यादा के निर्माण कार्य में रोक लगाई गई है.

छ्त्तीसगढ़ शासन की तरफ से यह जानकारी बताते हुए कहा गया है कि कोरोना संक्रमण की महामारी के कारण अभी राज्य में उत्पन्न परिस्थितियों को देखते हुए छत्तीसगढ़ शासन ने मितव्ययता के लिए और भी कड़े कदम उठाने का निर्णय लिया है. इसी सिलसिले में पूर्व से किए जा रहे उपायों को विस्तार देते हुए अब नया रायपुर में निर्माणाधीन कार्य नए राजभवन, विधानसभा भवन, CM हाउस, मंत्रीगणों और वरिष्ठ अधिकारियों के आवास, नए सर्किट हाउस के निर्माण कार्यों में तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई है.

मितव्ययता बरतने के दिशा – निर्देश

इन कार्यो का भूमिपूजन 25 नवंबर 2019 को किया गया था. छत्तीसगढ़ शासन के जरिए बीते 26 अप्रैल को सभी विभागों को निर्देश दिए गए हैं कि पिछले वर्ष की तरह ही वित्तीय वर्ष 2021-22 में भी मितव्ययता बरती जाए. अब इससे भी आगे जाकर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर नया रायपुर में चल रहे प्रमुख निर्माण कार्यों पर तत्काल के लिए रोक लगा दी गई है. कोरोनावायरस से लड़ने के लिए एकजुट हुए ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी, भारत की मदद के लिए जुटा रहे फंड


लोक निर्माण विभाग के प्रमुख अभियंता के जरिए नया रायपुर में निर्माणाधीन कार्य नए राजभवन, नए सीएम हाउस, मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों के आवास, नए सर्किट हाउस के निर्माण कार्यों में तत्काल प्रभाव से रोक के लिए संबंधित ठेकेदारों को भी आदेश जारी कर दिया गया है. इसके साथ ही Sector-19 में नई विधानसभा भवन निर्माण के लिए 245 करोड़ 16 लाख और 118 करोड़ कार्यों की पूर्व मे जारी निविदाओं को तत्काल प्रभाव से निरस्त कर दिया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here