केंद्र सरकार का बड़ा कदम: भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट को वैक्सीन बनाने के लिए दिए 2 महीने का 100% एडवांस

0
129
Newszilla.in

जहां एक तरफ कोरोनावायरस के मामलों में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है, हर रोज नए नए कोरोनावायरस के नए नए मामले देश भर में दर्ज किए जा रहे हैं वहीं केंद्र सरकार भी कोरोनावायरस से निपटने में कोई कमी नहीं रखना चाह रही है, सोमवार को केंद्र सरकार ने फैसला किया है कि अब देश के 18 वर्ष से ऊपर के हर व्यक्ति को वैक्सीन लगाई जाएगी।

इसके अलावा देश की वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक को भी केंद्र सरकार ने 2 महीने के एडवांस का पूरा भुगतान कर दिया है, रिपोर्ट के अनुसार केंद्र सरकार ने दोनों कंपनियों भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट को कुल 4500 करोड़ रूपए का भुगतान कर दिया है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें अभी देश में कोरोनावायरस ने भारी तबाही मचा रखी है, जिसके चलते वैक्सीन की मांग काफी बढ़ गई है, कई राज्यों के सरकारों ने भी केंद्र सरकार से वैक्सीन कि मांग पहले की कर चुकी है।

दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान में कोई रुकावट ना हो इसके लिए केंद्र सरकार ने दोनों वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों को पहले ही 2 महीने का भुगतान कर दिया है।

रिपोर्ट के अनुसार केंद्र सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट को 3 हजार करोड़ तथा भरत बायोटेक को डेढ़ करोड़ का भुगतान किया है, इससे पहले भी केंद्र सरकार ने भारत बायोटेक की बेंगलुरु फैसिलिटी के लिए 65 करोड़ की मंजूरी दी थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here