CHHATTISGARH :- की नर्स ने सीखी ऑनलाइन साइन लैंग्वेज जिससे मूक बधिर कोरोना वायरस के मरीजों के लिए उपचार में हो आसानी

0
34
CHHATTISGARH
CHHATTISGARH :- की नर्स ने सीखी ऑनलाइन साइन लैंग्वेज जिससे मूक बधिर कोरोना वायरस के मरीजों के लिए उपचार में हो आसानी

कोरोना वायरस महामारी के इस दूसरी लहर के दौर में डॉक्टर और नर्स ही हैं, जो हम लोगों के लिए भगवान बनकर आए हैं. कोरोना से संक्रमित मरीजों के उपचार के लिए ये लगातार अपनी जान की परवाह न करते हुए लगातार हम लोगों के लिए काम कर रहे हैं.

छत्तीसगढ़ की ऐसी ही एक नर्स हैं स्वाति, जो CHHATTISGARH के बिलासपुर के रेलवे हॉस्पिटल में अपनी ड्यूटी कर रही हैं. यहां कोविड-19 वार्ड में कोरोना वायरस मरीजों का इलाज चल रहा है. कुछ मरीज ऐसे भी हैं जो मूकबधिर हैं. ऐसे में स्वाति ने कोरोना वायरस के उन मरीजों से बात-चित करने के लिए ही साइन लैंग्वेज सीख ली. स्वाति का यह वीडियो सोशल मीडिया पर काफी तेजी वायरल भी हो रहा है. रेलवे विभाग ने भी ट्वीट कर स्वाति की तारीफ की है. स्वाति ने अपने वार्ड में भर्ती हुए मूक बधिर मरीजों के इलाज के दौरान यह महसूस किया कि वो उनसे बातचीत नहीं कर पा रहीं हैं . इससे स्वाति को मरीजों से बातचीत करने के लिए काफी दिक्कत जा रही थी. Best Wishes Hindi 2021 – हिन्दी बेस्ट विशेष

लिहाजा उसने ऑनलाइन जाकर घंटों कड़ी मेहनत करके साइन लैंग्वेज को सीखा और फिर मरीजों के साथ बातचीत कर उनकी मुश्किलों को समझते हुए बेहतर उपचार करने की कोशिश की. स्वाति के कड़ी मेहनत के प्रयासों से उसने न ही सिर्फ मूक बधिर मरीजों का दिल जीत लिया, बल्कि रेलवे विभाग ने भी उसके इस प्रयास की सराहना की है.

रेलवे विभाग की ओर से स्वाति का यह सोशल मीडिया मे वीडियो शेयर किया गया है. इस वीडियो को शेयर करते हुए रेलवे विभाग ने लिखा, “मानवीय संवेदना के साथ – साथ कर्तव्य परायणता का अनूठा उदाहरण! छत्तीसगढ़ के बिलासपुर के रेलवे हॉस्पिटल में कोरोना वायरस से पीड़ित मूक बधिर मरीज के लिए नर्स सुश्री स्वाति ने कड़ी मेहनत के बाद साइन लैंग्वेज सीखी है ताकि मरीजों की बातों को आसानी से समझा जा सके और उनकी मदद की जा सके.

यह भी पढ़े..

US में अब तक का सबसे बड़ा Cyber Attack, बाइडेन प्रशासन ने की आपातकाल का ऐलान

India COVID-19 Update नहीं रुक रहा कोरोना महामारी का प्रकोप , फिर आए 3.70 लाख नए केस , 3422 लोगों की मौत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here