ICC WTC FINAL: मैदान में कदम रखते ही टूटेगी 89 साल की भारतीय परंपरा

0
189
ICC WTC FINAL
ICC WTC FINAL: मैदान में कदम रखते ही टूटेगी 89 साल की भारतीय परंपरा

ICC WTC FINAL: मैदान में कदम रखते ही टूटेगी 89 साल की भारतीय परंपरा

टीम इंडिया इस साल जून में ICC WTC FINAL खेलने इंग्लैंड के दौरे पर जाएगी, भारत और न्यूजीलैंड के बीच 18 जून 2021 से साउथैंपटन में इस महामुकाबले की शुरुआत होगी।

ICC WTC FINAL: टूट जाएगी 89 साल की भारतीय परंपरा

टीम इंडिया जब न्यूजीलैंड के साथ जब ICC WTC FINAL का मैच खेलेगी तो 89 साल के टेस्ट इतिहास में पहली बार ऐसा होगा जब भारतीय टीम न्यूट्रल वेन्यू पर कोई टेस्ट मैच खेलेगी।

यह भी visit करें: मजेदार शायरी का आनंद लें: https://shayariforest.com/

सिर्फ दो देश ही रहे हैं न्यूट्रल वेन्यू से दूर

ICC से टेस्ट टीम दर्जा हासिल करने वाले 12 टीमों में से केवल 2 ही ऐसे टीम हैं, जिन्होंने न्यूट्रल वेन्यू पर कोई मैच नहीं खेला है, टीम इंडिया के अलावा बांग्लादेश एक और ऐसा देश है जिसने न्यूट्रल वेन्यू पर कोई मैच नहीं खेला हो, लेकिन भारतीय टीम जून के महीने में उन टीमों में शामिल हो जाएगी जिन्होंने तथस्ट मैदान में टेस्ट क्रिकेट खेला हो।

109 साल पहले हुई थी शुरुआत

न्यूट्रल पर पहला मैच ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच मैनचेस्टर में 1912 में खेला गया था, ये मुकाबला ट्राइएंगुलर सीरीज का हिस्सा था, इस सीरीज में मेजबान इंग्लैंड तीसरी टीम थी, ऑस्ट्रेलिया ने यह मुकाबला पारी और 88 रन से जीता था।

पाकिस्तान सबसे आगे

न्यूट्रल वेन्यू पर सबसे ज्यादा मैच खेलने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के नाम है, जिसने तटस्ट मैदान पर 39 मुकाबले खेले हैं, वहीं दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया है, जिसने 12 ऐसे मैच खेले हैं, इसके बाद श्रीलंका 9, दक्षिण अफ्रीका 7 , न्यूजीलैंड 6, वेस्टइंडीज 6, इंग्लैंड 6, अफगानिस्तान 4, जिम्बाब्वे 2 और आयरलैंड 1 मैच खेले हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here