Moderna का कहना है कि इसका COVID-19 Shot 12 साल से कम उम्र के बच्चों में काम करता है,

0
42
Moderna Shot Vacxine

12 से 17 साल के बच्चों पर एक अध्ययन के प्रारंभिक निष्कर्षों से पता चला है कि टीके ने बच्चों में प्रतिरक्षा सुरक्षा के वही लक्षण पैदा किए हैं जो वयस्कों में होते हैं।

Moderna ने मंगलवार को कहा कि इसकी COVID-19 Vacxine 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों की दृढ़ता से रक्षा करती है, एक ऐसा कदम जो Shot को America में उस आयु वर्ग के लिए दूसरा विकल्प बनने के लिए ट्रैक पर ला सकता है।

World Vacxine आपूर्ति अभी भी तंग है, दुनिया का अधिकांश हिस्सा कोरोना वायरस की इस महामारी को समाप्त करने की तलाश में वयस्कों को Covid Teeka लगाने के लिए संघर्ष कर रहा है। लेकिन इस महीने की शुरुआत में, अमेरिका ( America) और कनाडा ( Canada) ने एक और वैक्सीन को अधिकृत किया – फाइजर और बायोएनटेक द्वारा बनाया गया Shot-12 साल की उम्र से इस्तेमाल किया जाएगा।

Moderna का लक्ष्य अगली पंक्ति में होना है, यह कहते हुए कि वह अगले महीने की शुरुआत में अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन और अन्य वैश्विक नियामकों को अपना किशोर डेटा प्रस्तुत करेगी.

कंपनी ने 3,700 से अधिक 12 से 17 साल के बच्चों का अध्ययन किया। प्रारंभिक निष्कर्षों से पता चला है कि टीके ने बच्चों में प्रतिरक्षा सुरक्षा के समान लक्षणों को ट्रिगर किया जैसा कि वयस्कों में होता है, और उसी तरह के अस्थायी दुष्प्रभाव जैसे कि गले में खराश, सिरदर्द और थकान बच्चों में डमी शॉट्स दिए जाने वाले चार मामलों की तुलना में Moderna Vacxine की दो खुराक देने वालों में कोई COVID-19 निदान नहीं था। एक प्रेस विज्ञप्ति में, कंपनी ने यह भी कहा कि टीका पहली खुराक के दो सप्ताह बाद 93% प्रभावी दिखाई दिया.

जबकि वयस्कों की तुलना में बच्चों के कोविड -19 से गंभीर रूप से बीमार होने की संभावना बहुत कम है, वे देश के लगभग 14% कोरोना वायरस मामलों का प्रतिनिधित्व करते हैं। अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स के एक टैली के अनुसार, अकेले अमेरिका में कम से कम 316 लोगों की मौत हुई है।

अमेरिका में बहुत सारे टीकों की आपूर्ति के साथ, युवा किशोर फाइजर के शॉट लेने के लिए आते थे, जब एफडीए ( FDA) ने इसे उनके लिए खोला था, अगले स्कूल वर्ष से पहले अधिक से अधिक बच्चों को टीका लगाने के लिए एक धक्का का हिस्सा।

फाइजर (Figer) और मॉडर्न ( Modern) दोनों ने 11 साल से कम उम्र के 6 महीने के बच्चों में भी छोटे बच्चों में परीक्षण शुरू कर दिया है। यह परीक्षण अधिक जटिल है: किशोर वयस्कों के समान खुराक प्राप्त करते हैं, लेकिन शोधकर्ता छोटे बच्चों में छोटी खुराक का परीक्षण कर रहे हैं। विशेषज्ञों को गिरावट में कुछ परिणाम देखने की उम्मीद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here