‘ऑक्सीजन एक्सप्रेस’ देर रात दिल्ली पहुंचेगी, केंद्र सरकार ने चालू किया ऑपरेशन’ ऑक्सीजन दोस्ती ‘

0
170
ऑक्सीजन एक्सप्रेस

Table of Contents

‘ऑक्सीजन एक्सप्रेस’ :- कोरोना वायरस की बढ़त महामारी के खिलाफ़ भारत को ब्रिटेन की ओर से सहायता मिला हैं. ऐसे में रविवार को वेंटिलेटर और ‘ऑक्सीजन एक्सप्रेस’ कंसट्रेटर की पहली खेप यूके से रवाना हुई. जो मंगलवार की एकदम सुबह ही दिल्ली पहुंचेगी. बताया जा रहा है कि भारत ने कोरोना वायरस के कहर के खिलाफ़ लड़ाई के लिए ब्रिटेन से मदद मांगी थी उसके बाद ब्रिटेन की सरकार ने भारत को सहायता देने के लिए फैसला किया. आपको जानकर खुशी होगी कि ब्रिटेन ने भारत को ऐसे 600 इक्विपमेंटस भेजने की घोषणा की है जो कोरोना संक्रमण के खिलाफ़ लड़ाई में काम आएगा. जानकारी के मुताबिक, कुल 9 कंटेनर भारत आएँगे, जिसमें 945 ऑक्सीजन कंसट्रेटर्स, 120 नॉन- इन्वेसिव वेंटिलेटर्स और 20 मैनुअल वेंटिलेटर आएँगे.
ये इक्विपमेंटस कई मरीज़ों की जान बचाने मे मददगार साबित होगी.

यह भी पढ़े :- भारत की मदद के लिए अब चीन भी अपना हाथ बढ़ाया, चीनी कंपनियों से मदद के लिए कहा गया

‘ऑक्सीजन ऑपरेशन दोस्ती ‘

इसके अलावा यह भी खबर हैं कि ‘ ऑक्सीजन एक्सप्रेस’ जल्द ही दिल्ली पहुचने वालीं है. कहा जा रहा है कि यह ‘ ऑक्सीजन एक्सप्रेस’ दिल्ली के कैंट रेल्वे स्टेशन पर देर रात 02:30am से 03:00 बजे के बीच पहुचने का अनुमान लगाया जा रहा है. वहीं 6 लोडेड टैंकरों के साथ मध्यप्रदेश (भोपाल और जबलपुर) के लिए पहली ऑक्सीजन एक्सप्रेस देर रात लगभग 1 से 2 बजे के बीच बोकारो से रवाना होगी.
बता दें कि ऑक्सीजन की कमी से उबरने के लिए केंद्र सरकार ने ऑपरेशन ऑक्सीजन दोस्ती की शुरूआत की है,जिसमें अडानी समुह ने आयात कर मंगाई 80 मिट्रिक टन लिक्विड ऑक्सीजन, कच्छ के मुंद्रा बंदरगाह पर पहुंच गई हैं. इसके अलावा भी भारी संख्या में गैस सिलिंडर भी आने वालीं हैं. वहीं बड़ी संख्या में पाइप आदि अन्य जरूरी समान भी आयात किया है.

सिंगापुर और सऊदी अरब भी भारत के साथ आए

ब्रिटेन के आलावा कोरोना वायरस के के खिलाफ़ लड़ाई में भारत के साथ अब सिंगापुर और सऊदी अरब भी आ गए हैं. सऊदी अरब ने 80 मिट्रिक टन लिक्विड ऑक्सीजन भारत भेजने के लिए फैसला लिया है. वहीं सिंगापुर से भी शनिवार को ही वायुसेना 4 ऑक्सीजन टैंकर एयरलिफ्ट करके लेकर आई है. शनिवार को वायुसेना के c-17 विमान से चार खाली क्रायोजेनिक ऑक्सीजन कंटेनर भारत पहुंचे हैं.

Next:- shayari के लिए visit करे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here