भारत दुनियाभर में सबसे आगे कोरोना के टीकाकरण अभियान में, बस 99 दिनों में दी गई 14 करोड़ खुराक

0
186
भारत दुनियाभर में सबसे आगे कोरोना के टीकाकरण अभियान में, बस 99 दिनों में दी गई 14 करोड़ खुराक

भारत में इस समय दुनिया में सबसे अधिक कोरोना संक्रमण के मामलें सामने आ रहे हैं. भारत में बीते 4 दिनों में 1.3 मिलियन से भी अधिक नए मामलें दर्ज किया गया है.

नई दिल्ली : देश में कोरोना संक्रमण अभियान के तहत में अबतक देश में 14 करोड़ से भी अधिक कोरोना की वैक्सीन की डोज चुकी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि भारत में बस 99 दिनों में ही 14.09 करोड़ से अधिक व्यक्तियों को कोरोना वायरस के टीके लग चुके हैं और यह रफ़्तार दुनियाभर में सबसे तेज है.https://newsvilla.in/छत्तीसगढ़-के-मुख्यमंत्री/

मंत्रालय की ओर से जारी किए गए आकड़ों के अनुसार शनिवार को देशभर मे लगभग 25.36 लाख से भी अधिक कोरोना की खुराक दी गई है. वहीं अब तक कुल 4 करोड़ 9 लाख 16 हजार 417 खुराक दी गई है. https://shayariforest.com/

मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार भारत एकमात्र ऐसा देश है जहा बस 99 दिनों में ही 14 करोड़ से भी अधिक कोरोना की वैक्सीन की डोज दी चुकी हैं. ऐसा करने वाला विश्व का एकमात्र देश बन गया है.

देश में अबतक करीब 60 फीसदी कोरोना की डोज 8 राज्यों में दी गई हैं. ईन राज्यों के नाम – महाराष्ट्र, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात, पश्चिम बंगाल, मध्यप्रदेश, कर्नाटक और केरल. सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में कोरोना वैक्सीन की डोज दी गई हैं.

एक मई से 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को दी जाएंगी कोरोना वैक्सीन

केंद्र सरकार के फैसले के बाद देशभर में 1 मई से 18 साल से अधिक उम्र के हर लोगों को कोरोना की वैक्सीन का टीका दिया जाएगा. वहीं सरकार ने घोषणा किया है कि 28 अप्रैल से 18 साल से अधिक व्यक्तियों के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया चालू कर रहे हैं. 1 मई से शुरू हो रहे टीकाकरण अभियान का यह तीसरा चरण होगा. पहला चरण 16 जनवरी को शुरूआत हुआ था.

वहीं 1 मई से 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को टीकाकरण शुरू होने के केंद्र सरकार की घोषणा के बाद कई राज्यों ने मुफ्त मे टीका लगाने की घोषणा की है. ईन राज्यों के नाम – उत्तरप्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, मध्यप्रदेश सहित कई राज्यों ने मुफ्त में टीकाकरण लगाने का ऐलान किया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here