अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारत के रुपये में गिरावट,वर्तमान मे 8 पैसे गिरकर 73.42 पर बंद हुआ

0
153
नई दिल्ली :- विदेशी मार्केटों से मिले संकेतों और कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी के बीच भारत का रुपया बुधवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 8 पैसे गिरावट के साथ 73.42 पर बंद हुआ। बुधवार के कारोबार में रुपया8 पैसे गिरकर 73.42 के स्तर पर बंद हुआ। मंगलवार के कारोबार में रुपया पिछले स्तरों के करीब ठीक ही रहा था, इससे पहले इसमें 3 दिन लगातार बढ़त का रुख देखने को मिला।

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा मार्केट में स्थानीय इकाई अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 73.51 पर खुली और इतने दिन के कारोबार के दौरान 73.39 से 73.51 के दायरे में कारोबार किया गया । अंत में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 73.42 पर बंद हुआ, जो पिछले बंद भाव 73.34 के मुकाबले 8 पैसे की गिरावट दर्शाता है। इस बीच 6 प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.14 प्रतिशत बढ़कर 90.26 प्रतिशत पर पहुंच गया।

शेयरखान बाई बीएनपी(BNP) परिबा के शोध विश्लेषक सैफ मुकद्दम ने कहा, ”वैश्विक मार्केटों में जोखिम से बचने की प्रवृत्ति के बीच कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी से भारतीय रुपये में गिरावट आई है। इजरायली हमले में आतंकवादी संगठन हमास के सरगना ढेर, संगठन को हुआ भारी नुक़सान

मार्केट के सेंटीमेंट्स इसलिए भी कमजोर हुए क्योंकि निवेशक अमेरिका में बढ़ते मुद्रास्फीति के दबाव और भू-राजनीतिक तनाव से चिंतित हैं। इसके अलावा भारत में COVID-19 संक्रमण के बढ़ते मामलों और देश के कुछ राज्यों में लॉकडाउन जैसे प्रतिबंधों से आर्थिक सुधार को नुकसान पहुंच सकता है। हालांकि, डॉलर की कमजोरी और बेहतर वृहद आर्थिक आंकड़ों की उम्मीद ने गिरावट पर कुछ रोक लगाने का काम किया। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा 0.55 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 66.93 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था. शेयर मार्केट के अस्थाई आकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशकों के एफआईआई (FII) ने मंगलवार को सकल आधार पर 336.00 करोड़ के शेयर बेचे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here