कोरोना : की दूसरी लहर का पीक मई के दूसरे हफ्ते में आ सकता है- प्रेस रिव्यू

0
160
Second peak of corona

Table of Contents

कोरोना : IIT के वैज्ञानिकों के द्वारा बनाए गए मॉडल के अनुसार भारत में 14 से 18 मई के बीच मे कोरोना वायरस के ऐक्टिव मामलों का आकड़ा लगभग 38 से 48 लाख तक हो सकता है. आईआईटी के वैज्ञानिकों का कहना है कि भारत मे covid-19 महामारी का दुसरी लहर दो – तीन हफ्ते में आ सकता है. अखबार द हिन्दू मे छपी एक ख़बर के अनुसार, कोरोना का पीक मई के 14 से 18 के बीच मे आ सकती है जिससे देश में कोरोना संक्रमण के एक्टिव मामलों का आकड़ा 38 से 48 लाख के करीब हो सकता हैं. आईआईटी के वैज्ञानिकों के आकड़ों के आधार पर बनाए गए मॉडल के अनुसार मई के चार से आठ के बीच रोज़ाना संक्रमण के 4.4 लाख मामले दर्ज किए जा सकते हैं. देश में सोमवार को कोरोना संक्रमण के रिकॉर्ड 3,52,991 नए मामले सामने आए जिसमें से 2,812 लोगों की मौत इसके कारण हुई. सोमवार को देश में कुल ऐक्टिव मामलों का आंकड़ा 28,13,658 तक पहुंच गया. आईआईटी कानपुर और हैदराबाद के वैज्ञानिकों ने संक्रमित होने की संभावना, टेस्ट में वायरस का पता नहीं चलने की संभावना और पॉजीटिव की संभावना को आधार बनाकर एक मॉडल बनाया है जिसके आधार पर वैज्ञानिकों ने कहा कि मई महीने के दूसरे सप्ताह के आखिरी तक ऐक्टिव केसों में 10 लाख तक की बढ़ोतरी हो जाएंगी.कोरोना के टीके का आयात नहीं करेंगी केंद्र सरकार
बिज़नेस स्टैंडर्ड की ख़बर के अनुसार, भारत सरकार कोरोना टीके का आयात नहीं करेंगी, लेकिन जब राज्य सरकार और कंपनियां चाहे तो सरकार टीके का आयात कर सकती हैं. अखबार ने दो सरकारी अधिकारियों के हवाले से लिखा है कि सरकार ने य़ह फैसला कोरोना महामारी के दूसरे लहर के कारण बुरे वक़्त से गुजर रहे देश मे टीके की रफ़्तार को बनाए रखने के लिए लिया है.
अखबार लिखता है कि केंद्र सरकार घरेलु टीका निर्माता कंपनियों को खरीद की गारंटी देकर समर्थन करने पर विचार कर रही है. कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बाद मोदी सरकार ने फाइजर, मॉडर्ना और जॉन्सन एंड जॉन्सन जैसे कंपनियों से आग्रह किया कि भारत में वे टीके बेचने के लिए आवश्यक शर्तें पूरी करते हुए इनकी अनुमति ले. इसके साथ ही उन्हें नियमों मे ढील का आश्वासन भी दिया गया.

आज से कर्नाटक मे दो हफ़्तों के लिए पूर्ण लॉकडाउन

कर्नाटक सरकार ने कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलें को देखते हुए मामलों को नियंत्रित करने के लिए कर्नाटक मे दो हफ़्तों के लिए पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की है. यह लॉकडाउन कर्नाटक में मंगलवार रात से लागू हो जाएगी.
जनसत्ता अखबार की ख़बर के अनुसार देश के कई राज्यों की तरह अब कर्नाटक सरकार ने भी यह फैसला लिया कि अब 18 से 45 साल आयु वर्ग के सभी लोगों को फ्री मे टीका उपलब्ध कराया जाएगा.

कोरोना के रोकथाम के लिए सेना के रिटायर्ड डॉक्टर्स भी मैदान में

कोरोना संक्रमण की महामारी से निपटने के लिए सेना समेत सशस्त्र बलों के रिटायर्ड डॉक्टर्स भी अब अपनी सेवाएँ देंगे.
यह भी पढ़े :-ऑक्सीजन एक्सप्रेस’ देर रात दिल्ली पहुंचेगी, केंद्र सरकार ने चालू किया ऑपरेशन’ ऑक्सीजन दोस्ती ‘
भारत सरकार के अनुसार, सेना के ऐसे डॉक्टर जो पिछले दो साल में रिटायर हुए हैं या फिर ऐसे डॉक्टर जो समय से पहले ही अपना रिटायर्मेंट ले लिया था उन्हें उनके घर के पास covid-19 सेंटर पर मदद के लिए बुलाया जा रहा है.
हिन्दुस्तान अखबार की ख़बर के अनुसार, जारी बयान में कहा गया कि ऐसे रिटायर्ड चिकित्सा अधिकारी आपातकालीन हेल्पलाइन नंबरों के जरिए सलाह देकर भी लोंगो की सहायता कर रहे हैं.

Next :- shayari के लिए visit करे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here