Facebook,Tweeter Instagram Banned in India: भारत में कल से फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर क्यों बैन हो सकता है

0
105
Facebook,Tweeter Instagram Banned in India: भारत में कल से फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर क्यों बैन हो सकता है
Facebook,Tweeter Instagram Banned in India: भारत में कल से फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर क्यों बैन हो सकता है

Facebook,Tweeter Instagram Banned in India: भारत में कल से फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर क्यों बैन हो सकता है

यदि ये सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म सरकार के दिशा-निर्देशों को स्वीकार करने में विफल रहते हैं, तो वे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और बिचौलियों के रूप में सुरक्षा खोने का जोखिम उठाते हैं। नियमों का पालन नहीं करने पर सरकार उनके खिलाफ देश के कानून के अनुसार कार्रवाई भी कर सकती है।

Facebook,Twitter, WhatsApp और Instagram जैसे सोशल मीडिया दिग्गजों को भारत में प्रतिबंध का सामना करना पड़ सकता है यदि वे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए नए मध्यस्थ दिशानिर्देशों का पालन करने में विफल रहते हैं। इन दिशानिर्देशों को स्वीकार करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MEITy) द्वारा दी गई तीन महीने की समय सीमा आज यानी 25 मई को समाप्त हो रही है, लेकिन अभी तक किसी भी दिग्गज ने नए नियमों को स्वीकार नहीं किया है। इन कंपनियों द्वारा अपने कार्यान्वयन में कुल छह महीने की देरी की मांग के बावजूद नियम कल से प्रभावी होंगे।

घरेलू सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कू, जो कि Twitter का भारतीय संस्करण है, एकमात्र ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसने अब तक केंद्र के मध्यस्थ दिशानिर्देशों को स्वीकार किया है।

यदि इनमें से कोई भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इन दिशानिर्देशों को स्वीकार करने में विफल रहता है, तो वे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के रूप में स्थिति और बिचौलियों के रूप में सुरक्षा खोने का जोखिम उठाते हैं। एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि नियमों का पालन नहीं करने पर सरकार उनके खिलाफ देश के कानून के मुताबिक कार्रवाई भी कर सकती है.

इस बीच, फेसबुक ने संकेत दिया है कि वह आईटी नियमों का पालन करेगा। “हमारा उद्देश्य आईटी नियमों के प्रावधानों का पालन करना है और कुछ ऐसे मुद्दों पर चर्चा करना जारी रखना है जिनके लिए सरकार के साथ अधिक जुड़ाव की आवश्यकता है। आईटी नियमों के अनुसार, हम परिचालन प्रक्रियाओं को लागू करने और दक्षता में सुधार करने के लिए काम कर रहे हैं। फेसबुक प्रतिबद्ध है लोगों की स्वतंत्र रूप से और सुरक्षित रूप से हमारे मंच पर खुद को व्यक्त करने की क्षमता, “कंपनी के एक आधिकारिक प्रवक्ता ने एक बयान में कहा।

फरवरी में नए नियमों की घोषणा की गई थी, जिसमें मुख्य अनुपालन अधिकारी, नोडल संपर्क व्यक्ति और निवासी शिकायत अधिकारी की नियुक्ति सहित अतिरिक्त उचित परिश्रम का पालन करने के लिए ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप जैसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की आवश्यकता होती है।

अधिकारियों का सुझाव है कि शिकायतों के लिए सार्वजनिक संपर्क के महत्व और अनुरोधों के लिए एक पावती प्रणाली की आवश्यकता को देखते हुए, नियमों के लागू होने के पहले दिन से एक शिकायत अधिकारी की नियुक्ति एक महत्वपूर्ण आवश्यकता होगी।

25 फरवरी को, सरकार ने सोशल मीडिया फर्मों के लिए कड़े नियमों की घोषणा की थी, जिसमें उन्हें 36 घंटे के भीतर अधिकारियों द्वारा ध्वजांकित किसी भी सामग्री को हटाने और देश में स्थित एक अधिकारी के साथ एक मजबूत शिकायत निवारण तंत्र स्थापित करने की आवश्यकता थी।

सरकार ने ‘महत्वपूर्ण सोशल मीडिया मध्यस्थ’ को परिभाषित करने के लिए 50 लाख पंजीकृत उपयोगकर्ताओं को सीमा के रूप में निर्धारित किया था, जिसका अर्थ है कि Twitter, Facebook और Google जैसे बड़े खिलाड़ियों को अतिरिक्त मानदंडों का पालन करना होगा। फरवरी में दिशानिर्देशों की घोषणा करते हुए, इसने कहा था कि नए नियम तुरंत प्रभावी होते हैं, जबकि महत्वपूर्ण सोशल मीडिया प्रदाताओं (उपयोगकर्ताओं की संख्या के आधार पर) को अनुपालन शुरू करने से पहले तीन महीने का समय मिलेगा।

महत्वपूर्ण सोशल मीडिया कंपनियों को एक मासिक अनुपालन रिपोर्ट भी प्रकाशित करनी होगी जिसमें प्राप्त शिकायतों और की गई कार्रवाई के विवरण के साथ-साथ सक्रिय रूप से हटाई गई सामग्री का विवरण भी होगा। उन्हें भारत में एक भौतिक संपर्क पता अपनी वेबसाइट या मोबाइल ऐप, या दोनों पर प्रकाशित करने की भी आवश्यकता होगी।

सरकार द्वारा उद्धृत आंकड़ों के अनुसार, भारत में 53 करोड़ व्हाट्सएप उपयोगकर्ता, 44.8 करोड़ YouTube उपयोगकर्ता, 41 करोड़ फेसबुक ग्राहक, 21 करोड़ इंस्टाग्राम ग्राहक हैं, जबकि 1.75 करोड़ खाताधारक माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर पर हैं। कू के करीब 60 लाख उपयोगकर्ता हैं, जो इसे नए दिशानिर्देशों के तहत एक प्रमुख सोशल मीडिया मध्यस्थ बनाता है।

Follow Our Facebook Page

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here