Father’s Day 2021 Date: जानिए कब मनाया जाएगा फादर्स डे? फादर्स डे मनाने का इतिहास और इसके पीछे की कहानी

0
194
Father's Day 2021 Date: जानिए कब मनाया जाएगा फादर्स डे? फादर्स डे मनाने का इतिहास और इसके पीछे की कहानी
Father's Day 2021 Date: जानिए कब मनाया जाएगा फादर्स डे? फादर्स डे मनाने का इतिहास और इसके पीछे की कहानी

Father’s Day 2021 Date: जानिए कब मनाया जाएगा फादर्स डे? फादर्स डे मनाने का इतिहास और इसके पीछे की कहानी

Father’s Day Date 2021: 21 जून को हर साल पूरी दुनिया फादर्स डे मनाती है,जिस प्रकार से माता जी के सम्मान ने पूरा संसार मातृ दिवस मनाता है उसी प्रकार पिता के सम्मान में भी 21 जून को पितृ दिवस मनाया जाता है, विश्व में कई देश ऐसे भी हैं जहां फादर्स डे को अलग अलग दिनों और तारीखों को मनाया जाता है, वहीं भारत में इसे जून के तीसरे सप्ताह के रविवार को मनाया जाता है।

फादर्स डे (Father’s Day 2021) के पीछे का इतिहास

सबसे पहले फादर्स डे अमेरिका में मनाया गया था, इस फादर्स डे का विचार मदर्स डे के कारण मिली थी, वॉशिंगटन के स्पोकेन शहर में सोनोरा डाॅड ने अपने पिता की याद के तौर पर इस दिन को मनाया था, इसके बाद वर्ष 1916 में अमेरिकी राष्ट्रपति वूडरो विल्सन ने इस दिवस को मनाने के प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी। फिर वर्ष 1924 में इसे राष्ट्रीय आयोजन घोषित कर दिया गया, वहीं बाद 1996 में इसे जून के तीसरे रविवार को मनाए जाने का फैसला किया गया।

अलग अलग जगहों पर फादर्स डे को अलग अलग दिन को भी मनाया जाता है, जिसमें उपहार देना भोज करना एवं अन्य गतिविधियां शामिल होती हैं, आम लोगों के मानने के विपरित फादर्स डे सबसे पहले पश्चिमी वर्जीनिया के फरेमोंट में 19 जून 1910 को मनाया गया था, कई महीने पहले 6 दिसंबर 1907 को मोनोगाह पश्चिम वर्जीनिया में एक खान दुर्घटना में मारे गए 210 पिताओं के सम्मान में इस विशेष दिवस का आयोजन किया गया था।

फादर्स डे (Father’s Day 2021) के पीछे की कहानी

19 जून 1910 को वाशिंगटन के सोनोरा स्मार्ट डोड के कोशिशों के बाद फादर्स डे मनाया गया. 1909 में स्पोकाने के चर्च में मदर्स डे पर उपदेश दिया जा रहा था जिसके बाद डोड को लगा कि मदर की ही तरह फादर्स डे भी मनाया जाना चाहिए. ओल्ड सेन्टेनरी प्रेस्बिटेरियन चर्च के पादरी डॉक्टर कोनराड ब्लुह्म की मदद से इस विचार को स्पोकाने YMCA से ले गई. जहां स्पोकाने YMCA और अलायन्स मिनिस्ट्री ने इस विचार पर अपनी सहमति जताई और 1910 में पहली बार फादर्स डे मनाया गया.

यह भी पढ़ें :- Happy Best Friendship Day 2021: Wishes , Quotes , Massage ,WhatsApp SMS, and Facebook Status Shared To Your Best Friend

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here