World latest news We’re All Pained : कनाडा के स्वदेशी नेताओं ने पोप की टिप्पणी को खारिज किया

0
58
World latest news We're All Pained
World latest news We’re All Pained : कनाडा के स्वदेशी नेताओं ने पोप की टिप्पणी को खारिज किया

Pope ने कहा कि वह स्वदेशी छात्रों के लिए पूर्व स्कूल के बारे में खबर से आहत थे, लेकिन सीधे माफी जारी करने से पीछे हट गए।

Toronto : Canada के एक पूर्व कैथोलिक आवासीय स्कूल में 215 बच्चों के अवशेष मिलने पर संत पापा फ्राँसिस की पीड़ा को रविवार को स्थानीय नेताओं और स्कूल के बचे लोगों ने खारिज करते हुए कहा कि चर्च को बहुत कुछ करने की जरूरत है।
रविवार को St. Peter’s square में अपने साप्ताहिक आशीर्वाद में, Francis ने कहा कि वह स्वदेशी छात्रों के लिए पूर्व स्कूल के बारे में खबर से दुखी थे और उन्होंने मूल लोगों के अधिकारों और संस्कृतियों के सम्मान का आह्वान किया। लेकिन उन्होंने सीधे माफी मांगना बंद कर दिया, कुछ कनाडाई लोगों ने मांग की थी।

हम सभी आहत और दुखी हैं। कौन नहीं है? यह एक विश्वव्यापी ट्रैस्टी है, “Saskatchewan में federation of Sovereign स्वदेशी राष्ट्र संघ के प्रमुख Boby Cameron ने Reuters को बताया.

Pope के लिए यह कहना कितना कठिन है: ‘जिस तरह से हमारे संगठन ने प्रथम राष्ट्र के लोगों, प्रथम राष्ट्र के छात्रों के साथ उस समय के दौरान व्यवहार किया, उसके लिए मुझे बहुत खेद है, हमें खेद है, हम प्रार्थना करते हैं।

British Columbia में Kamloops Indian Residential स्कूल में पिछले महीने की खोज, जो 1978 में बंद हो गई, ने कनाडा में आवासीय स्कूल प्रणाली के बारे में जानकारी और जवाबदेही की कमी के बारे में पुराने घावों को फिर से खोल दिया, जिसने स्वदेशी बच्चों को उनके परिवारों से जबरन अलग कर दिया।

रविवार को, प्रदर्शनकारियों ने Toronto University में आवासीय स्कूल प्रणाली के वास्तुकारों में से एक, एगर्टन रायर्सन की एक मूर्ति को तोड़ दिया।

Kamloops Survive 72 वर्षीय सा हिल थट ( Hill Thut) ने कहा कि स्कूल में अपने वर्षों के दौरान उन्होंने जो पीड़ा सही, उसके लिए लोगों को जिम्मेदार नहीं ठहराया गया है। अपराधी एक तरह से बच निकलते हैं,” उन्होंने कहा।

“पोप यह नहीं कहेंगे, ‘आप जानते हैं क्या? मैंने सुना है कि हमारे चर्च द्वारा चलाए जा रहे आवासीय विद्यालयों में शारीरिक और यौन शोषण के (हजारों) मामले थे।’ वह ऐसा नहीं कहेगा। वह यह नहीं कहेगा कि ‘कमलूप्स ( Kamloops) में एक अचिह्नित कब्र में 215 बच्चे हैं और शायद कनाडा के हर आवासीय स्कूल में हैं।

प्रणाली, जो 1831 और 1996 के बीच संचालित थी, ने लगभग 150,000 स्वदेशी बच्चों को उनके घरों से जबरन अलग कर दिया, जिनमें से कई दुर्व्यवहार, बलात्कार और कुपोषण के शिकार थे। अधिकांश सरकार की ओर से कैथोलिक चर्च ( Catholic Church) द्वारा चलाए जा रहे थे।

Canadian Prime Minister Justine Trudeau ने शुक्रवार को कहा कि चर्च को स्कूलों में अपनी भूमिका की जिम्मेदारी लेनी चाहिए। Justine Trudeau के एक प्रवक्ता ने रविवार को और टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

क्राउन-स्वदेशी मामलों के Minister Carolyn Bennett( के प्रवक्ता ने रविवार को कहा, पोप का बयान “काफी दूर नहीं जाता है| (The) सरकार पोप और चर्च से फिर से अपनी भूमिका के लिए माफी मांगने का आह्वान करती है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here