रमेश पोवार – बना भारतीय महिला क्रिकेट टीम के नए कोच, विवादों के कारण ढाई साल पहले ही रमेश पोवार की छुट्टी हो गई थी

0
36
रमेश पोवार
रमेश पोवार

भारतीय महिला क्रिकेट टीम के लिए कोच पद पर पूर्व भारतीय स्पिनर रमेश पोवार (Ramesh Powar) की वापसी हो गई है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की क्रिकेट सलाहकार समिति ने रमेश पोवार (Ramesh Powar) के नाम की सिफारिश की, जिसे क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने पारित कर दिया. रमेश पोवार को ढाई साल पहले ही विवादों के बाद कोच के पद से हटाया था. उनकी जगह भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज डब्लूवी रमन (W. V. Raman) को ये जिम्मेदारी दे दी गई थी.

डब्ल्यूवी रमन (W. V. Raman) का कार्यकाल पिछले साल दिसंबर में ही खत्म हो गया था और उन्होंने एक बार फिर इस पद के लिए आवेदन किया था. हालांकि, मदन लाल ( Madan Lal) और सुलक्षणा नाइक की सीएसी (CAC) ने उनको एक और कार्यकाल सौंपने के बजाए रमेश पोवार की वापसी की सिफारिश की है.

रमन का कार्यकाल खत्म होने के बावजूद उन्हें मार्च में दक्षिण अफ्रीका (South African) के खिलाफ हुई घरेलू वनडे और T20 सीरीज के लिए बरकरार रखा गया था.

इसके बाद बीसीसीआई (BCCI) ने पिछले महीने 16 अप्रैल को ही भारतीय महिला क्रिकेट टीम के कोच पद के लिए आवेदन मंगाए थे. इसके लिए क्रिकेट बोर्ड के पास 35 आवेदन आए थे, जिसमें से आखिरकार 4 महिला और 4 पुरुष वर्ग पूर्व क्रिकेटरों को ही रखा गया था. भारतीय महिला क्रिकेटरों में पूर्व दिग्गज क्रिकेटर हेमलता काला (Hemlata Kaala) और जया शर्मा (Jaya Sharma) जैसे नाम थे. कोरोनावायरस से लड़ने के लिए एकजुट हुए ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी, भारत की मदद के लिए जुटा रहे फंड

रमेश पोवार की महिला क्रिकेट टीम मे ढाई साल बाद वापसी

सीएसी (CAC) ने अपनी सिफारिश बीसीसीआ (BCCI) को भेज दी है. बोर्ड ने इस सिफारिश को स्वीकार किया और रमेश पोवार करीब ढाई साल बाद फिर से टीम के कोच पद पर लौट रहे हैं. बीसीसीआई (BCCI) ने ट्वीट कर पोवार की नियुक्ति का ऐलान किया. पोवार इससे पहले 2018 में भारतीय महिला क्रिकेट टीम के कोच नियुक्त किए गए थे. हालांकि, उस दौरान उनके और कप्तान मिताली राज के बीच विवाद हो गया था.

मिताली राज और रमेश पोवार का विवाद

मिताली राज ने रमेश पोवार पर अपमानित करने का आरोप लगाया था. पोवार के रहते हुए भारतीय टीम 2018 के T20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के सेमीफाइनल तक पहुंची थी. सेमीफाइनल मुकाबले में मिताली राज को प्लेइंग इलेवन से ड्रॉप कर दिया गया था, जिसके बाद विवाद हुआ था और मिताली राज ने बीसीसीआई (BCCI) को चिट्ठी लिखकर रमेश पोवार आरोप लगाए थे. पोवार ने भी जवाब देते हुए कहा था कि मिताली राज टीम के प्लान के मुताबिक और T20 गेम की डिमांड के मुताबिक नहीं खेल रहीं थी, जिसके कारण उन्हें हटाया गया था. इस विवाद के बाद पोवार की छुट्टी हो गई और डब्ल्यूवी रमन को कोच के लिए नियुक्त किया गया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here