जातिवादी टिप्पणी पर टीवी एक्ट्रेस मुनमुन दत्ता के खिलाफ एफआईआर

0
168
जातिवादी टिप्पणी पर टीवी एक्ट्रेस मुनमुन दत्ता के खिलाफ एफआईआर
जातिवादी टिप्पणी पर टीवी एक्ट्रेस मुनमुन दत्ता के खिलाफ एफआईआर

जातिवादी टिप्पणी पर टीवी एक्ट्रेस मुनमुन दत्ता के खिलाफ एफआईआर

अंबोली पुलिस ने शनिवार को अभिनेत्री मुनमुन दत्ता के खिलाफ 10 मई को ऑनलाइन पोस्ट किए गए एक वीडियो में एक समुदाय के खिलाफ जातिवादी गाली का इस्तेमाल करने के आरोप में मामला दर्ज किया है।

टेलीविजन श्रृंखला तारक मेहता का उल्टा चश्मा में बबीता का किरदार निभाने वाली अभिनेत्री मुनमुन दत्ता पर अत्याचार अधिनियम और भारतीय दंड संहिता की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। अभिनेत्री मुनमुन दत्ता के खिलाफ यह तीसरी प्राथमिकी है।

पूर्व में हरियाणा और मध्य प्रदेश पुलिस ने इसी आपत्तिजनक वीडियो के लिए अभिनेत्री मुनमुन दत्ता के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की थी। अपनी टिप्पणी के बाद सोशल मीडिया पर विवाद छिड़ने के बाद अभिनेत्री मुनमुन दत्ता ने बाद में एक माफीनामा अपलोड किया था।

वाल्मीकि विकास संघ के महाराष्ट्र अध्यक्ष नरेश बोहित द्वारा शिकायत दर्ज किए जाने के बाद अंबोली पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज की थी। बोहित ने अपनी शिकायत में कहा कि यूट्यूब पर अपनी प्रविष्टि की घोषणा करते हुए अभिनेत्री ने वाल्मीकि समुदाय के लिए जातिवादी गाली दी।

“उनकी टिप्पणियों ने वाल्मीकि समुदाय के लोगों की भावनाओं को आहत किया है। यह समुदाय का अपमान करता है और समाज में समुदाय की छवि को भी खराब करता है और हमें खराब रोशनी में दिखाता है, ”बोहित ने कहा।

दत्ता के वीडियो के विवाद में आने के बाद उन्होंने ट्विटर पर एक पेज का माफीनामा अपलोड किया और कहा, “एक वीडियो जो मैंने कल पोस्ट किया था जिसमें मेरे द्वारा इस्तेमाल किए गए एक शब्द का गलत अर्थ निकाला गया है। यह कभी किसी की भावनाओं का अपमान करने, डराने-धमकाने, अपमानित करने या आहत करने के इरादे से नहीं कहा गया। मेरी भाषा की बाधा के कारण, मुझे वास्तव में इस शब्द के अर्थ के बारे में गलत जानकारी दी गई थी। एक बार जब मुझे इसके अर्थ से अवगत कराया गया, तो मैंने तुरंत भाग हटा दिया। मैं हर जाति, पंथ या लिंग के प्रत्येक व्यक्ति के लिए अत्यंत सम्मान करती हूं और हमारे समाज या राष्ट्र के लिए उनके अपार योगदान को स्वीकार करती हूं। मैं ईमानदारी से हर उस व्यक्ति से माफी मांगना चाहती हूं, जो इस शब्द के इस्तेमाल से अनजाने में आहत हुआ है और मुझे इसके लिए ईमानदारी से खेद है। ”

बोहित ने कहा, “सेलिब्रिटीज के लिए यह एक चलन बन गया है कि वे पहले अपमानजनक टिप्पणी करते हैं और फिर समुदाय की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाने के बाद टिप्पणी के लिए माफी मांगते हैं। हमें अभिनेत्री पर कानूनी कार्रवाई की जरूरत है।”

मुंबई पुलिस के प्रवक्ता पुलिस उपायुक्त चैतन्य सिरिप्रोलू ने कहा कि अंबोली पुलिस स्टेशन में धारा 295 ए (जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण कृत्य, जिसका उद्देश्य किसी भी वर्ग की धार्मिक भावनाओं को उसके धर्म या धार्मिक विश्वासों का अपमान करना है) के तहत पहली सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) दर्ज की गई है। 26 मई को आईपीसी और अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम की धारा 3।

Follow Our Facebook Page

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here