Suresh Chavhanke Biography in Hindi | सुरेश चव्हाणके का जीवन परिचय

0
98
Suresh Chavhanke Biography in Hindi | सुरेश चव्हाणके का जीवन परिचय
Suresh Chavhanke Biography in Hindi | सुरेश चव्हाणके का जीवन परिचय
Suresh Chavhanke Biography in Hindi | सुरेश चव्हाणके का जीवन परिचय

सुरेश चव्हाणके सुदर्शन न्यूज (सुदर्शन टीवी चैनल लिमिटेड) के अध्यक्ष, प्रबंध निदेशक (सीएमडी) और प्रधान संपादक हैं।सुरेश चव्हाणके का जन्म 18 फरवरी 1972 को शिरडी, महाराष्ट्र, भारत में हुआ था। वह टीवी शो बिंदास बोल के एंकर हैं। उन पर सांप्रदायिक हिंसा भड़काने का आरोप लगाया गया है और जमानत मिलने से पहले 2 दिनों के लिए लखनऊ पुलिस ने उन्हें एक बार गिरफ्तार किया था।

जन्मदिन दिनांक एवं स्थान – 18 फरवरी 1972, शिरडी, महाराष्ट्र, भारत
उम्र – 49 वर्ष
पेशा – टीवी एंकर, बिजनेसमैन
पत्नी – माया चव्हाणके
उनके बच्चे – प्रदोष चव्हाणके, सुदर्शन चव्हाणके
सुरेश चव्हाणके की प्रारंभिक जीवन एवं उनका पेशा

सुरेश चव्हाणके 3 साल की उम्र से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सदस्य होने का दावा करते हैं, जब उन्होंने इसके समारोहों में भाग लेना शुरू किया। आरएसएस के सदस्य के रूप में, उन्होंने आरएसएस समर्थक अखबार तरुण भारत के एक रिपोर्टर के रूप में काम किया था। पूर्णकालिक रिपोर्टर बनने से पहले उन्होंने आरएसएस में कई पदों पर कार्य किया। उन्होंने 2005 में पुणे में सुदर्शन न्यूज चैनल लॉन्च किया और बाद में इसे नोएडा में स्थानांतरित कर दिया। वह वर्तमान में सुदर्शन समाचार के अध्यक्ष, प्रबंध निदेशक और प्रधान संपादक हैं। वह बिंदास बोल शो होस्ट करते हैं।

सुरेश चव्हाणके की कुछ चर्चित विवादें

सुरेश चव्हाणके के खिलाफ नवंबर 2016 में उनके चैनल सुदर्शन न्यूज की एक पूर्व कर्मचारी के साथ कथित रूप से बलात्कार करने के आरोप में नोएडा पुलिस में एफआईआर दर्ज की गई थी। पुलिस ने उसके खिलाफ आईपीसी की 11 धाराओं के तहत मामला दर्ज किया था। पुलिस ने मामले की जांच की थी लेकिन जनवरी 2017 में पुलिस द्वारा दर्ज की गई क्लोजर रिपोर्ट के अनुसार आरोपों की पुष्टि नहीं हुई थी। अखिल भारतीय संत परिषद के संयोजक यति नरसिंहानंद सरस्वती ने आरोप लगाया कि शिकायतकर्ता जिहादी तत्वों के प्रभाव में था और दावा किया कि उनके पास ठोस सबूत हैं लेकिन मीडिया के सामने खुलासा नहीं कर सकते। कई संगठनों ने आरोप लगाया कि ‘हिंदू कारण’ के लिए खड़े होने के कारण उन्हें प्रताड़ित किया गया।

अप्रैल 2017 में, चव्हाणके को दो समुदायों के बीच सांप्रदायिक घृणा भड़काने के लिए बुक किया गया और बाद में गिरफ्तार कर लिया गया। उत्तर प्रदेश के निवासियों ने चव्हाणके द्वारा होस्ट किए गए सुदर्शन न्यूज के शो ‘बिंदास बोल’ के खिलाफ शिकायत दर्ज की थी और आरोप लगाया था कि यह ऐसे कार्यक्रम प्रसारित करता है जो धार्मिक समूहों के बीच सांप्रदायिक वैमनस्य और दुश्मनी को बढ़ावा देते हैं। इसके बाद, चव्हाणके पर आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया और केबल टेलीविजन नेटवर्क (विनियमन) अधिनियम, 1955 की धारा 16 को भी लागू किया गया। जमानत पर रिहा होने के बाद, उन्होंने दावा किया कि यह “मीडिया को दबाने और डराने” का एक प्रयास था।

2018 में, उन्होंने कथित तौर पर जनसंख्या नियंत्रण पर एक संदेश देने के लिए भारत बचाव रैली शुरू की। घटना से पैदा हुई कानून-व्यवस्था की समस्या का हवाला देते हुए हैदराबाद पुलिस ने रैली को बाधित किया। बाद में, टी. राजा सिंह के आश्वासन पर यात्रा जारी रखी गई और उन्होंने आरोप लगाया कि एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी के दबाव के कारण इसे रोका गया था।

91 सेवानिवृत्त सिविल सेवकों सहित कई लोगों द्वारा उनके खिलाफ मामला दायर करने का दावा करने के बाद वह विवाद में भी थे, जिसमें दावा किया गया था कि उनके कार्यक्रम ‘बिंदास बोल’ में मुस्लिम समुदाय के बारे में अपमानजनक बयान हैं और प्रकृति में विभाजनकारी है, कार्यक्रम में मुसलमानों को “घुसपैठ” और “घुसपैठ” के लिए सिविल सेवाओं में प्रवेश करने से संबंधित है। जिहाद ”यूपीएससी परीक्षाओं में जिसे इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने १ सितंबर २०२० को रोक दिया था।

सुरेश चव्हाणके की वर्तमान सैलरी

सुरेश चव्हाणके की वर्तमान सैलरी 6 करोड़ प्रति वर्ष है, उनकी शादी 1 जून 1998 को उनकी पत्नी माया के साथ हुई थी, उनके दो बच्चे प्रदोष और सुदर्शन चव्हाणके है।

यह भी पढ़ें : https://newsvilla.in/dera-sacha-sauda-campaign-to-build-houses-for-needy-people-by-dera-sacha-sauda-servants-for-free/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here