World News – चीन ने नेपाल के कोरोना वायरस के डर से अपनी एवरेस्ट की चढ़ाई रद्द की

0
135
World News
World News – चीन ने नेपाल के कोरोना वायरस के डर से अपनी एवरेस्ट की चढ़ाई रद्द की

जबकि चीन ने ज्यादातर कोविड -19 के घरेलू प्रसारण पर अंकुश लगाया गया है, Nepal में नए कोरोना संक्रमणों और मौतों की रिकॉर्ड संख्या में वृद्धि हो रही है.

Beijing : चीन ने अपने पड़ोसी देश नेपाल से कोविड-19 मामलों के आयात की आशंकाओं के कारण दुनिया की सबसे ऊंची चोटी के अपने हिस्से से माउंट एवरेस्ट ( Mount Everest) पर चढ़ने के कोशिश को रद्द कर दिया है, राज्य Media ने बताया। आधिकारिक शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने कहा कि चीन ( China) के खेल के सामान्य प्रशासन से शुक्रवार को एक Notice में बंद होने की पुष्टि की गई।

यह कदम कोरोना वायरस की महामारी से निपटने में चीन द्वारा बरती गई सावधानी को दर्शाता है।
जबकि चीन ने अधिकतर कोरोना वायरस के घरेलू संचरण पर अंकुश लगाया है, नेपाल नए कोरोना संक्रमणों और मौतों की रिकॉर्ड संख्या के साथ वृद्धि का अनुभव कर रहा है।

चीन ने इस वसंत में 8,849 मीटर ( 29,032 फुट) ऊंचे पहाड़ पर चढ़ने के लिए 38 लोगों, को सभी चीनी नागरिकों को Permit जारी किया था। नेपाल ने 408 लोगों को अनुमति दे दी है। पिछले साल महामारी के कारण दोनों ओर से चढ़ाई की अनुमति नहीं थी।

Australia में corona के साथ साथ एक और बीमारी का खतरा, आसमान में होने लगी चूहों की बारिश

नेपाल में, एवरेस्ट बेस कैंप (Everest Base Camp) से नीचे लाए जाने के बाद कई पर्वतारोहियों ने कोविड-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण की सूचना दी है।

मई के महीने में आमतौर पर एवरेस्ट पर चढ़ने के लिए सबसे अच्छा मौसम होता है। इस सप्ताह स्कोर शिखर पर पहुंच गया है और मौसम में सुधार होने पर इस महीने के अंत में और प्रयास करने की उम्मीद है। नेपाल की ओर से दो पर्वतारोहियों की मौत हो गई है, एक स्विस और एक अमेरिकी। चीन ने पहले कहा था कि वह चरम पर एक अलगाव रेखा स्थापित करेगा और अपनी तरफ के लोगों को नेपाली पक्ष के किसी भी व्यक्ति के संपर्क में आने से रोकेगा। यह कैसे किया जाएगा यह स्पष्ट नहीं था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here