कोरोना वायरस की तीसरी लहर होगी कितनी भयानक और इससे अपना बचाव कैसे करें? आइए जानते हैं क्या कहते हैं एक्सपर्ट

0
140
कोरोना वायरस की तीसरी लहर होगी कितनी भयानक और इससे अपना बचाव कैसे करें? आइए जानते हैं क्या कहते हैं एक्सपर्ट

कोरोना वायरस की महामारी की दूसरी लहर ने पूरे देश में तबाही मचा रखा है. कोरोना की पहली लहर से करीब चार गुना अधिक तेज रफ्तार के साथ दूसरी लहर ने लोगों को अपनी चपेट में ले रही है. ऐसे में देश की स्वास्थ्य सेवाएं चरमराती हुई दिख रही हैं. आज देश की हालत ये हो गई है कि कोरोना के रोजाना बढ़ते मरीजों के चलते अस्पतालों में ऑक्सीजन से लेकर दवाईंयों तक की भारी किल्लत हो गई है. अस्पतालों में नए कोरोना मरीजों को बेड नहीं मिल पा रहा है. इस बीच कोरोना वायरस की एक और लहर की चेतावनी ने लोगों को चौंका कर रख दिया है.

कोरोना की तीसरी लहर आना तय है

केन्द्र सरकार के शीर्ष वैज्ञानिक सलाहकार ने बुधवार को यह चेतावनी दी है कोरोना की एक और लहर का आना तय है.केंद्र के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के विजय राघवन ने कहा कि वायरस के उच्च स्तर के प्रसार को देखते हुए तीसरी लहर आना अनिवार्य है, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि यह तीसरी लहर कब आएगी और किस स्तर की होगी. जाहिर है कोरोना की दूसरी लहर ने जिस तरह से लोगों को झकझोर कर रख दिया है, ऐसे में अगर सावधानी नहीं बरती तो इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि तीसरी लहर के दौरान लोगों का क्या दशा होगा. Best Funny Shayari 2021

कितनी जानलेवा होगी तीसरी लहर ?

कोरोना की तीसरी लहर के बारे में ABP न्यूज के साथ बात करते हुए गंगाराम के डॉक्टर अजीत सिन्हा ने कहा कि उस वक्त तक कोरोना खुद को म्यूटेट कर सकता हैं. ऐसे में उसका क्या असर होगा इसके बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के दूसरे चरण के दौरान कितनी समस्याएं आईं ये बात किसी से छिपी नहीं है. दूसरे चरण में बेड, ट्रांसपोर्टेशन समेत कई समस्याएं आई हैं. ऑक्सीजन की कमी का संकट आया है. कई विफलताएं सामने आई हैं.

अजीत सिन्हा आगे कहते हैं कि अगर स्वास्थ्य सेवाएं मजबूत नहीं रखेंगे तो स्थिति और भी खराब हो सकती है. उन्होंने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर इतनी भयानक नहीं होती अगर लोग लापरवाही नहीं बरतते तो . कोरोना वायरस के कहर लोग बिना मास्क चलने लगे थे. बेखौफ हो गए थे. अगर यही मानसिकता रही तो निश्चित तौर पर तीसरी लहर भी भयानक हो सकती है.

कोरोना वायरस की तीसरी लहर से कैसे होगा बचाव?

डॉक्टर अजित सिन्हा ने कहा कि कोरोना वायरस के वक़्त आपको एक ही चीज़ बचा सकती हैं वो है आम लोगों मे कोरोना के प्रति जागरूकता. लोगों को कोविड से बचने के लिए मास्क पहनना चाहिए और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना चाहिए. कोविड प्रोटोकोल का पालन करना चाहिए इसके साथ ही सरकार भी समझ गई हैं दूसरे चरण के दौरान ऐसे मे अब सरकार इसे गंभीरता से लेकर महामारी के खिलाफ तैयार रहती है. और ना सिर्फ मेडिकल ब्लकि पैरामेडिकल सपोर्ट सिस्टम्स बनती है, तभी इस चुनौती से पार किया जा सकता है.

Roche :- रोश की एंटीबॉडी कॉकटेल को मिली भारत मे आपात इस्तेमाल की मंजूरी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here