देश में कोरोनावायरस के नए वरिएंट का खौफ: जानें क्या है डबल म्यूटेंट और कितना ख़तरनाक है

0
241
Newszilla.in

भारत देश में कोरोनावायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं, इसके पिछे एक नए वायरस डबल मयुटेंट को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है, डबल म्युटेंट बेहद ही खतरनाक और तेजी से फैलने वाला वायरस है, भारत के इस नए वायरस की बातें अब पूरे विश्व में होने लगी है।

आखिर क्या है ये नया वायरस ?

भारत के इस नए प्रकार के वायरस को B.1.617 नाम दिया गया है, जिसमें दो तरह के मुटेंट हैं, यह वायरस का वह रूप है जिसमें वायरस अपने जीनोम में परिवर्तन लाते रहते है ताकि वे ज्यादा समय तक जिंदा रह सकें।

डबल म्यूटैंट वायरस आखिर बना कैसे

डबल म्यूटेट वायरस के दो मुटेटेड स्ट्रेन के मिलने से बना है भारत में फ़ैल रहा यह वायरस E484Q तथा L452R के मिलने से बना है, आपकी जानकारी के लिए बता से L452R अमेरिका के कैलिफर्निया में और E484Q भारत में पाया जाता है।

अब तक 5 राज्यों में हो चुकी है पहचान

देश के 5 राज्यो में अभी तक double mutant के पहचाना की जा चुकी है, जिसमें महाराष्ट्र, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, गुजरात और कर्नाटक शामिल हैं, Double Mutant की पहचान सर्वप्रथम महाराष्ट्र में की गई थी।

क्या Double Mutant पर असर दार है कोरोनावायरस की वैक्सीन

भारत में अभी कोरोनावायरस के खिलाफ कोवैक्सिन तथा कोविशील्ड वैक्सीन लगाई जा रही है, जो की काफी कारगर है , माना जा रहा है कि दोनों वैक्सीन नए वैरिएंट पर कारगर साबित हो रहे हैं, पर यह भी स्पष्ट तौर पर नहीं कहा गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here