Buddha Purnima 2021: बुद्ध पूर्णिमा 2021: तिथि, इतिहास, बुद्ध जयंती का महत्व

0
60
Buddha Purnima 2021: बुद्ध पूर्णिमा 2021: तिथि, इतिहास, बुद्ध जयंती का महत्व
Buddha Purnima 2021: बुद्ध पूर्णिमा 2021: तिथि, इतिहास, बुद्ध जयंती का महत्व

Buddha Purnima 2021: बुद्ध पूर्णिमा 2021: तिथि, इतिहास, बुद्ध जयंती का महत्व

बुद्ध जयंती 2021: भगवान बुद्ध का जन्म 563 ईसा पूर्व में लुंबिनी (आधुनिक नेपाल) में पूर्णिमा तिथि (पूर्णिमा के दिन) पर राजकुमार सिद्धार्थ गौतम के रूप में हुआ था। हिंदू धर्म में, बुद्ध को भगवान विष्णु का नौवां अवतार माना जाता है।

बुद्ध जयंती या बुद्ध पूर्णिमा गौतम बुद्ध के जन्म का उत्सव है, और इस वर्ष यह 26 मई को मनाया जाएगा। उनकी जयंती को बुद्ध पूर्णिमा या वैसाखी बुद्ध पूर्णिमा या वेसाक के रूप में भी जाना जाता है। हिंदू कैलेंडर के अनुसार, बुद्ध जयंती वैशाख (जो आमतौर पर अप्रैल या मई में पड़ती है) के महीने में पूर्णिमा के दिन आती है। बुद्ध जयंती, 2021 में भगवान बुद्ध की 2583वीं जयंती होगी। हालाँकि, यह वास्तव में एशियाई चंद्र-सौर कैलेंडर पर आधारित है, यही वजह है कि हर साल तारीखें बदलती रहती हैं। भगवान बुद्ध का जन्म 563 ईसा पूर्व में लुंबिनी (आधुनिक नेपाल) में पूर्णिमा तिथि (पूर्णिमा के दिन) पर राजकुमार सिद्धार्थ गौतम के रूप में हुआ था। हिंदू धर्म में, बुद्ध को भगवान विष्णु का नौवां अवतार माना जाता है।

यह दिन दुनिया भर में बौद्धों और हिंदुओं द्वारा मनाया जाता है, और भारत, नेपाल, भूटान, बर्मा, थाईलैंड, तिब्बत, चीन, कोरिया, लाओस, वियतनाम, मंगोलिया, कंबोडिया, सिंगापुर, इंडोनेशिया और श्री जैसे देशों में एक प्रमुख त्योहार है। लंका (जहाँ इसे वेसाक कहा जाता है), हालाँकि हर देश अलग-अलग त्योहार मनाता है।

यह भी पढ़ें :- Facebook,Tweeter Instagram Banned in India: भारत में कल से फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर क्यों बैन हो सकता है

Buddha Purnima 2021 का महत्व

ब्रिटिश लाइब्रेरी ब्लॉग के अनुसार, “प्रत्येक पूर्णिमा का दिन बौद्धों के लिए एक शुभ दिन होता है, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण मई में पूर्णिमा का दिन होता है, क्योंकि गौतम बुद्ध के जीवन की तीन प्रमुख घटनाएं इसी दिन हुई थीं। दिन। सबसे पहले, बुद्ध-टू-बी, प्रिंस सिद्धार्थ का जन्म मई में पूर्णिमा के दिन लुंबिनी ग्रोव में हुआ था। दूसरे, छह साल की कठिनाई के बाद, उन्होंने बोधि वृक्ष की छाया के नीचे ज्ञान प्राप्त किया और मई की पूर्णिमा के दिन बोधगया में भी गौतम बुद्ध बन गए। तीसरा, सत्य की शिक्षा देने के 45 वर्षों के बाद, जब वे अस्सी वर्ष के थे, कुशीनारा में, मई की पूर्णिमा के दिन, सभी इच्छाओं की समाप्ति, निर्वाण में उनकी मृत्यु हो गई।

गौतम बुद्ध ने धर्म (कर्तव्य), अहिंसा, सद्भाव और दया का उपदेश दिया। उन्होंने ३० वर्ष की आयु में अपनी सांसारिक संपत्ति और रियासत को त्याग दिया, सत्य की खोज में जीवन व्यतीत करने के लिए, खुद को पीड़ा (दुख) से मुक्त करने की आशा में तपस्या की तलाश में।

Buddha Purnima 2021 का उत्सव

इस दिन, दुनिया भर में बौद्ध और बौद्ध धर्म के अनुयायी प्रार्थना करते हैं, ध्यान करते हैं, उपवास करते हैं और बुद्ध की शिक्षाओं पर चर्चा करते हैं। पवित्र नदी गंगा में डुबकी लगाने की भी परंपरा है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इससे पाप धुल जाते हैं। हालांकि, इस साल बढ़ते कोरोनावायरस मामलों और मौतों के कारण, लोगों को सलाह दी गई है कि वे इस तरह से त्योहार न मनाएं जो कोविड सुरक्षा नियमों और विनियमों की धज्जियां उड़ाएं। और अपने घरों की सुरक्षा में जश्न मनाने का आग्रह किया है।

Follow Our Facebook Page

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here